नई सरकार का भव्‍य शपथ ग्रहण संपन्‍न, छंट गए कई बड़े नाम, फिर रूठी जेडी(यू)

Sharing is caring!

भारी बहुमत से दूसरी बार सत्ता में लौटे नरेंद्र मोदी ने आज देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली. उनके बाद सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उनके बाद कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली.

साथ ही राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमण और नितिन गडकरी सहित कुल 57 मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 राज्य मंत्री शामिल हैं.

पिछली कैबिनेट में मंत्री रहे सुरेश प्रभु, जयन्‍त सिन्‍हा, मनोज सिन्‍हा, सुषमा स्‍वराज, राज्‍यवर्द्धन राठौड़, अरुण जेटली, जेपी नड्डा, जुआल ओराम, राधा मोहन सिंह, अनंत हेगड़े और मेनका गांधी को इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है.

दिलचस्प बात यह है कि इस बार मोदी कैबिनेट में लगभग सभी घटक दलों को जगह मिली, वहीं शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले बिहार में भाजपा की सहयोगी जदयू ने कैबिनेट में शामिल होने से इंकार कर दिया, हालांकि जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.

देखने वाली बात यह है कि इस बार के कैबिनेट में जहां गिरिराज सिंह को फिर शामिल किया गया वहीं विवादास्पद बयान देने वाले साध्वी निरंजन ज्योति और मोदी की आलोचना करने पर उंगली काट देने की धमकी देने वाले नित्यानंद राय को भी शामिल किया गया है.

30 मई की शाम को शपथ ग्रहण से पहले प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित चाय पार्टी में अमित शाह द्वारा फोन पर आमंत्रित सांसदों के नाम एक-एक कर जब बाहर आने लगे थे तब कौन-कौन मंत्री बनेगा यह साफ़ हो रहा था.

इस बार चुनाव जीतने के बाद संसद भवन के केन्द्रीय हॉल में अपने भाषण में अल्पसंख्यकों का भरोसा जीतने की बात कहने वाले प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रिमंडल में एकमात्र मुसलमान मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी शामिल हैं. याद हो कि मुख़्तार अब्बास नकवी चुनाव नहीं लड़े हैं और शाहनवाज हुसैन का टिकट काट दिया गया था.

मोदी की कैबिनेट में पिछड़ा समुदाय ओबीसी से भी कोई मंत्री शामिल नहीं है हालांकि यह बात अब आम है कि भाजपा के बहुमत में यूपी और बिहार के पिछड़ों का बहुत बडा योगदान है.

गुरुवार सुबह शपथ लेने से पहले पीएम मोदी राजघाट और अटल समाधि पहुंचे. उन्होंने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को नमन किया.

शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी अतिथि सहित लगभग 8 हजार लोग उपस्थित थे. पीएम मोदी सहित शपथ लिए मंत्रियों की सूची निम्‍न है:

कैबिनेट मंत्री
1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
2. राजनाथ सिंह
3. अमित शाह
4. नितिन जयराम गडकरी
5. डीवी सदानंद गौड़ा
6. निर्मला सीतारमण
7. रामविलास पासवान
8. नरेंद्र सिंह तोमर
9. रविशंकर प्रसाद
10 हरसिमरत कौर बादल
11. थावरचंद गहलोत
12. सुब्रह्मण्यम जयशंकर
13. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’
14. अर्जुन मुंडा
15. स्मृति जुबिन ईरानी
16. डॉ. हर्षवर्धन
17. प्रकाश जावड़ेकर
18. पीयूष गोयल
19. धर्मेंद्र प्रधान
20. मुख्तार अब्बास नकवी
21. प्रल्हाद जोशी
22. महेंद्र नाथ पांडे
23. अरविंद गणपत सावंत
24. गिरिराज सिंह
25. गजेंद्र सिंह शेखावत

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

1. संतोष कुमार गंगवार
2. राव इंद्रजीत सिंह
3. श्रीपाद येसो नाइक
4. जितेंद्र सिंह
5. किरन रिजिजू
6. प्रहलाद सिंह पटेल
7. राज कुमार सिंह
8. हरदीप सिंह पुरी
9. मनसुख एल मंडाविया

राज्य मंत्री

1. फग्गन सिंह कुलस्ते
2. अश्विनी कुमार चौबे
3. अर्जुन राम मेघवाल
4. जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह
5. कृष्णपाल गुर्जर
6. रावसाहेब दानवे
7. जी किशन रेड्डी
8. पुरुषोत्तम रुपाला
9. रामदास अठावले
10. साध्वी निरंजन ज्योति
11. बाबुल सुप्रियो
12. संजीव कुमार बालयान
13. संजय शामरा
14. अनुराग ठाकुर
15. सुरेश अंगाड़ी
16. नित्यानंद राय
17. रतन लाल कटारिया
18. वी मुरलीधरन
19. रेणुका सिंह सरुता
20. सोमप्रकाश
21. रामेश्वर तेली
22. प्रताप चंद्र सारंगी
23. कैलाश चौधरी
24. देबाश्री चौधरी

shares